श्री आंजना ने पीड़ित मानव के आसूं पोंछ कर मानवता की सबसे बड़ी सेवा की: डॉ. व्यास


राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय सांसद डा. गिरिजा व्यास ने कहा कि निम्बाहेड़ा विधायक उदयलाल आंजना ने स्व. हरीश आंजना चेरीटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में भ्रमणशील शल्य चिकित्सा इकाई के सौजन्य से निम्बाहेड़ा में विशाल निःशुल्क शल्य एवं नेत्र चिकित्सा शिविर आयोजित कर मानवता की सबसे बड़ी सेवा की है।
राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय सांसद डा. व्यास बुधवार को निम्बाहेड़ा के जे.के. स्कूल के प्रागंण में स्व. हरीश आंजना चेरीटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में विधायक श्री आंजना की माता स्व. श्रीमती गोपी बाई एवं पिता स्व. श्री भैरूलाल आंजना की पुण्य स्मृति में भ्रमणशील शल्य चिकित्सा इकाई राजस्थान जयपुर के सौजन्य से आयोजित 10 दिवसीय निःशुल्क शल्य एवं नेत्र चिकित्सा शिविर के शुभारम्भ समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रही थी। उन्होने कहा कि विधायक श्री आंजना ने इस ट्रस्ट के तत्वावधान में इस विशाल शल्य एवं नेत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन कर निम्बाहेड़ा एवं आस पास के मेवाड़ एवं मालवा क्षेत्र के पीड़ित लोगों को निःशुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध कराकर अनुकरणीय कार्य किया है। उन्होंने जिले के दानदाताओं से अनुरोध किया कि वे भी श्री आंजना से प्रेरणा लेकर इसी प्रकार के चिकित्सा शिविर आयोजित करवाकर पीड़ित मानव सेवा के कार्य में आगे आएं।
डॉ. व्यास ने प्रतिभावान स्व. हरीश को देव पुरूष तुल्य युवा बताते हुए कहा कि हरीश के असामयिक स्वर्गवास के दुःख के वज्रपात को केवल आंजना परिवार ने ही नही झेला है अपितु इस क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति ने इस वज्रपात को भारी मन से महसूस किया है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अपने दर्द को दूसरों के दुःख दर्द और पीड़ा दूर करने में बांटता है, उस व्यक्ति का दर्द स्वतः ही कम हो जाता है।
क्षेत्रीय सांसद ने विधायक आंजना से अनुरोध करते हुए कहा कि वे पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप के तहत प्रतापगढ़ में मेडिकल कोलेज खोलने का प्रयास करें ताकि मेवाड़ माालवा क्षेत्र को रोगमुक्त किया जा सके। उन्हांेने कहा कि विधायक आंजना इसी प्रकार दृढ़ संकल्प के साथ मानव सेवा के कार्य में

निरन्तर आगे बढ़ते रहें, हम सब उनके साथ है।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए वन, पर्यावरण एवं खान राज्य मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि इस ट्रस्ट के सौजन्य से आज यहां निःशुल्क शल्य एवं नेत्रा चिकित्सा शिविर का आयोजन कर इस क्षेत्र के लोगों को रोगमुक्त करने का मानवीय कार्य किया गया है उससे स्व. हरीश की आत्मा को शान्ति मिलेगी
उन्होंने कहा कि इस शिविर के आयोजन से गरीबों को चिकित्सा का लाभ मिल रहा है और ऐसे शिविर हर एक क्षेत्र में आयोजित होने चाहिए। समारोह के विशिष्ठ अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए चितौड़गढ़ विधायक सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत, बड़ीसादड़ी विधायक प्रकाश चौधरी, बेगूं विधायक राजेन्द्र सिंह विधूड़ी, नीमच विधायक खुमान सिंह, पूर्व सांसद श्रीचन्द कृपलानी, बाल कवि बैरागी, गुजरात धानोरा के पूर्व विधायक जोइता भाई चौधरी ने निम्बाहेड़ा विधायक श्री आंजना द्वारा अपने माता पिता एवं स्व0 हरीश एवं की स्मृति में इस ट्रस्ट के तत्वावधान में भ्रमणशील शल्य चिकित्सा इकाई राजस्थान जयपुर के सौजन्य से निःशुल्क शल्य एवं नेत्र चिकित्सा शिविर आयोजित करने के लिए साधुवाद देते कहा कि उनके द्वारा पीड़ित मानव की सेवा का यह अनुकरणीय कार्य है, इससे सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए।
उन्होने कहा कि हम सब विधायक आंजना के साथ मानव सेवा के ऐसे कार्य में कंधे से कंधा मिलाकर हमेशा तत्परता से उनके साथ हैं।
समारोह के प्रारंभ में निम्बाहेड़ा विधायक आंजना ने अतिथियों एवं आगन्तुकों का स्वागत करते हुए इस चिकित्सा शिविर के आयोजन के सम्बन्ध में विस्तार से प्रकाश डाला। समारोह के अन्त में सांचोर विधायक जीवाराम चौधरी ने अतिथियों एवं आगन्तुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। समारोह का संचालन पुरूषोत्तम झंवर ने किया।
शिविर प्रभारी डा. राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि शिविर में बुधवार को विभिन्न रोगों से पीड़ित 500 रोगियों को भर्ती किया गया है तथा 5 हजार रोगियों की जांच कर निःशुल्क दवाईयां दी गई है। उन्होंने बताया कि शिविर में गुरूवार को भी रोगियों की भर्ती की जाएगी तथा 9 अप्रेल से भर्ती रोगियों के ऑपरेशन किये जाएगें।
उन्होने शिविर में 35 चिकित्सकों एवं 150 नर्सिंग स्टाफ द्वारा सेवाएं दी जा रही है। समारोह में जिला कलेक्टर डॉ. आरूषी . मलिक, पुलिस अधीक्षक डॉ. गिर्राज मीणा, निम्बाहेड़ा नगरपालिकाध्यक्ष ममता शारदा, प्रधान गोपाल आंजना सहित अन्य जनप्रतिनिधि, उपखण्ड अधिकारी कमलेश आबूसरिया, भ्रमणशील शल्य चिकित्सा इकाई के निदेशक डा. गोटेचा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनोज चौधरी, पुलिस उप अधीक्षक विजय स्वर्णकार सहित अन्य अधिकारी, पत्रकार, रोगियों के परिजन एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
Share on Google Plus

About amritwani.com

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment