युवा शक्ति राष्ट्र निर्माण में आगे आएं - जिला प्रभारी मंत्री श्री सिंह

राजकीय कन्या महाविद्यालय एवं महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रा संघों का शपथ गzहण समारोह आयोजित
चितौड़गढ़, 20 नवम्बर - प्रदेश के गzामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री भरत सिंह ने छात्रा छात्राओं को आव्हान किया कि वे अनुशासन, दृढ़ इच्छाशक्ति एवं रचनात्मक सोच के साथ राष्ट्र निर्माण में भागीदारी निभाने हेतु आगे आएं।
जिला प्रभारी मंत्री श्री सिंह शनिवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय एवं महाराणा प्रताप राजकीयस्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रा संघो के शपथ गzहण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में चुनाव कराने की घोषणा को मूर्तरूप देने के फलस्वरूप इन महाविद्यालयों में छात्रा संघो के चुनाव सम्पन्न हो पाये है तथा राजकीय कन्या महाविद्यालय के छात्रा संघ की अध्यक्ष स्वाति राणावत एवं महाराणा प्रताप राजकीयस्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रा संघ के अध्यक्ष पद पर निर्वाचित दीपक शर्मा को बधाई देते हुए कहा कि छात्रा राजनीति को राजनीति की पहली सीढ़ी बताते हुए कहा कि विधान सभा और संसद में पहुंचने वाले कई जनप्रतिनिधि छात्रा राजनीति जीवन से ही पहुंचे है।
श्री सिंह ने कहा कि अध्यक्ष स्वाति राणावत और दीपक शर्मा को टीम भावना से कार्य करते हुए छात्रा छात्रााओं की समस्याओं का निराकरण कराने के साथ ही वे महाविद्यालयों के विकास में रचनात्मक सहयोग करें। उन्होने क्षेत्रीय विधायक सुरेन्दz सिंह जाड़ावत के आगzह पर राजकीय कन्या महाविद्यालय का नाम देश में त्याग की प्रतिमूर्ति के रूप में प्रसिद्व पन्नाधाय के नाम पर कराने का राज्य सरकार स्तर पर पूरा प्रयास करने का भरौसा दिलाया। उन्होने कहा कि इस महाविद्यालय की छात्राओं को शक्ति, भक्ति, त्याग और बलिदान की भूमि का नाम रोशन करने वाली पन्नाधाय के अनुरूप अध्ययन के क्षेत्रा में चितौड़गढ़ का नाम राज्य एवं देश में रोशन करने का प्रयास करें। उन्होने छात्रा छात्राओं को सलाह दी कि वे अपनी मांगें मनवाने के लिये, रास्ता रोको, बन्द जैसी प्रवृतियों से दूर रहना चाहिये बल्कि अपनी शक्ति को देश और राज्य के विकास में लगानी चाहिये। क्यों कि उनकी वाजिब मांगों को सरकार स्वत: ही पूरा करने के लिये तत्पर है। उन्होने कहा कि छात्रा छात्रााओं को अध्ययनकाल में अनुशासन के साथ कड़ी मेहनत कर जीवन में उच्च लक्ष्य प्राप्त करने का संकल्प लेना चाहिये।
जिला प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने राजकीय कन्या महाविद्यालय छात्रा संघ की अध्यक्ष स्वाति राणावत एवं उनकी कार्यकारिणी की , विकास एवं साहित्य सचिव सोनु भड़कतिया, वित्त एवं पर्यावरण सचिव मोनिका जैन एवं क्रीड़ा सचिव कोमल को शपथ दिलाई वहीं महाराणा प्रताप राजकीयस्नातकोत्तर महाविद्यालय छात्रा संघ के अध्यक्ष दीपक शर्मा, उपाध्यक्ष किशन शर्मा, महासचिव पुरूषोत्तम धाकड़, संयुक्त सचिव भवानी कंवर, सांस्कृतिक सचिव गंगा सिंह शक्तावत, खेल सचिव शोहेब शेख, वित्त सचिव नितिन शर्मा, साहित्यिक सचिव पुष्पेन्दz सिंह जाटोलिया, प्रचार प्रसार सचिव लोकेश पारीक को भी शपथ दिलाई। श्री सिंह ने उक्त दोनों महाविद्यालयों में छात्रा संघो के कक्षो का भी उद~घाटन किया। जिला प्रभारी मंत्राी ने महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रसायन शास्त्रा की प्रयोगशाला कक्ष का भी लोकार्पण किया।
समारोहो की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्राीय विधायक सुरेन्दz सिंह जाड़ावत ने उक्त दोनों महाविद्यालयों के छात्रा संघो के अध्यक्ष स्वाति राणावत एवं दीपक शर्मा को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में चुनाव कराये जाने के फलस्वरूप ही आज इन महाविद्यालयों में यह सुअवसर आया है। उन्होने कहा कि कई नेताओं का राजनैतिक जीवन छात्रा राजनीति से ही शुरू हुआ है। उन्होने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी छात्रा राजनीति से ही अपने राजनैतिक जीवन की शुरूआत की थी। इसी प्रकार उन्होने स्वयं ने भी महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय से ही छात्रा राजनीति से ही राजनीति की शुरूआत की है वहीं अन्य कई विधायक एवं सांसद तथा नगरपालिका उपाध्यक्ष सहित कई युवाओं ने इसी महाविद्यालय से अपने राजनैतिक जीवन की शुरूआत की है।
श्री जाड़ावत ने कहा कि महाविद्यालयों में विज्ञान विषय खोलने के साथ ही उसकी आधारभूत सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाए, इस सम्बन्ध में वे मुख्यमंत्री से आगzह करेगें। उन्होने राजकीय कन्या महाविद्यालय में विज्ञान विषय के लिए व्याख्याताओं की नियुक्ति हेतु जिला प्रभारी मंत्री से आगzह किया वहीं उन्होने इस महाविद्यालय में आगामी सत्रा से संगीत, कला, अगेzजी एवं अर्थशास्त्रा संकाय खुलवाने का भी आगzह किया।
क्षेत्रीय विधायक ने त्याग और बलिदान की भूमि चितौड़गढ़ की त्याग एवं बलिदान की प्रतिमूर्ति पन्नाधाय के नाम पर राजकीय कन्या महाविद्यालय का नामकरण कराने का जिला प्रभारी मंत्री से आगzह किया। उन्होने इन्दिरा प्रियदर्शिनी प्रोत्साहन पुरस्कार महाविद्यालयों में अध्ययन करने वाली छात्राओं के लिए भी प्रारंभ कराने का जिला प्रभारी मंत्री से अनुरोध करते हुए कहा कि इस पुरस्कार के तहत नि:शक्त, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक वर्ग की बालिकाओं के साथ ही सामान्य वर्ग की बालिकाओं भी ये पुरस्कार दिये जाने का प्रयास किया जाए। उन्होने राजकीय कन्या महाविद्यालय की अध्यक्ष एवं प्राचार्य के अनुरोध पर नगरपालिकाध्यक्ष गीता देवी एवं उपाध्यक्ष संदीप शर्मा की सहमति से कहा कि राजकीय कन्या महाविद्य+ालय का मुख्य द्वार एवं महाविद्यालय परिसर में सड़क निर्माण तथा महाविद्यालय भवन के रंग रोगन का कार्य नगरपालिका द्वारा शीधzता से कराया जाएगा।
क्षेत्रीय विधायक श्री जाड़ावत ने महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रा संघ के अध्यक्ष एवं कार्यवाहक प्राचार्य के आगzह पर कहा कि वे इस महाविद्यालय में भूगोल की कक्षाएं नियमित कराने का प्रयास किया जाएगा तथा महाविद्यालय के मुख्य द्वार पर सिंह द्वार का निर्माण एवं महाविद्यालय परिसर में नगरपालिका द्वारा सीमेन्ट की सड़क बनाने का भी भरोसा दिलाया जिस पर नगरपालिकाध्यक्ष गीता देवी एवं उपाध्यक्ष संदीप शर्मा ने भी अपनी सहमति व्यक्त की।
समारोह को विशिष्ठ अतिथि के रूप में वल्लभनगर विधायक गजेन्दz सिंह शक्तावत एवं नगरपालिका उपाध्यक्ष संदीप शर्मा ने उक्त महाविद्यालयों के छात्रा संघ की अध्यक्ष स्वाति राणावत एवं दीपक शर्मा को बधाई देते हुए कहा कि वे अपने अपने महाविद्यालयों में सकारात्मक सोच से अपनी कार्यकारिणी के सदस्यों के साथ छात्रा छात्रााओं को और अधिक सुविधाएं दिलाने के साथ ही महाविद्यालय के विकास में सहयोग करें। उन्होने कहा कि युवा छात्रा छात्राओं के रूप में देश की आने वाली पीढ़ी राष्ट्र निर्माण में अहम~ भूमिका निभाएं। समारोहों में नगरपालिकाध्यक्ष गीता देवी, अभिमन्यु सिंह जाड़ावत, नरेन्दz सिंह राठौड़ एवं पार्षद महेन्दz सिंह मेड़तिया विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
समारोह के प्रारंभ में राजकीय कन्या महाविद्यालय की छात्रा संघ की अध्यक्ष स्वाति राणावत, प्राचार्य प्रो0 बी.एल. बलाई ने आगन्तुक अतिथियों का स्वागत किया वहीं समारोह के अन्त में अध्यक्ष स्वाति राणावत एवं मुख्य परामर्शदाता डा. श्रीप्रभा शर्मा ने आभार व्यक्त किया। इसी प्रकार महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रा संघ के अध्यक्ष दीपक शर्मा एवं कार्यवाहक प्राचार्य प्रो0 मदनलाल पीतलिया ने अतिथियों का स्वागत किया तथा समारोह के अन्त में नगेन्दz सिंह राठौड़ एव प्रो0 सुशीला लढा ने आभार व्यक्त किया। समारोहों मेंे पूर्व उप जिला प्रमुख जनक सिंह, पूर्व प्रधान प्रो0 आर.एल. खटीक, अर्जुन सिंह, आजाद पालीवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्दz सिंह चौहान, उपखण्ड अधिकारी राजेन्दz दत्त शर्मा, उप पुलिसअधीक्षक अरूण, व्याख्याता, छात्रा छात्राएं एवं मीडियाकर्मी आदि उपस्थित थे।






















Share on Google Plus

About Eye Tech News

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment