हनुमान मंदिर चन्देरिया में हुई चोरी की घटना सहित अन्य चार घटनाओं का पर्दाफाष, 02 अभियुक्त गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार द्वारा चित्तौड़गढ़ जिले में सम्पत्ति संबंधी अपराधों की रोकथाम हेतु व जिले हुई चोरी नकबजनी की वारदातों के माल-मुल्जिमानों की बरामदगी व गिरफ्तारी हेतु वृत्ताधिकारी गंगरार श्री अर्जुनसिह के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई थी।
दिनांक 21.06.2011 को श्री सुरेश कुमार पुत्र श्री खयालाल ईनाणी निवासी 32ए कुम्भानगर चित्तौडगढ ने थाना चन्देरिया पर सूचना दी कि वह संकट मोचन हनुमान मंदिर समिति का अध्यक्ष हॅूं। दिनांक 22.06.2010 को मंदिर के पुजारी श्री ओम शर्मा ने उसे फोन से सूचना दी कि मंदिर में रात्रि को चोरी हो गई है। जिस पर वह मंदिर आया व देखा कि हनुमान जी के मंदिर का मुख्य द्वार का ताला अंट लगा कर टूटा हुआ है और मुर्ति का मुकुट, कुण्डल, दोनों हाथ के कड़े व दौनों पैरों के कड़े व मंदिर के लटके हुए करीब 89 जोड़ी छत्र में से 27 छत्र कोई अज्ञात चोर चुरा ले गये। चोरी गये सभी सामानों का वजन 2 किलोग्राम है। इस पर थाना चन्देरिया पर धारा 457-380 भादंसं पंजीबद्ध किया जाकर अनुसंधान शुरु किया गया। थाना चन्देरिया के मुख्य दरवाजे के सामने स्थित हनुमान जी के मंदिर में हुई उक्त नकबजनी की वारदात को थानाधिकारी चंदेरिया श्री वृद्धिचंद गुर्जर ने एक चुनौती के रुप में गंभीरता से लिया तथा वारदात के बाद से ही कंजर, कालबेलिया, बंजारे, भील, समाज के जो गिरोह के रुप में पूर्व में चोरी नकबजनी की वारदातों में जिनका चालान हुआ था उनसे पूछताछ की तथा मुखबिरों का जाल बिछा दिया। थानाधिकारी वृद्धिचंद गुर्जर के नेतृत्व में श्री बाबुलाल सउनि व श्री गिरवर सिंह हैड कानि. थाना राषमी व श्री षिवसिंह हैड कानि की एक टीम जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा गठित की गई। आज दिनांक 27.07.11 को मुखबिर ने थानाधिकारी चन्देरिया एवं टीम के सदस्यों को सूचना दी कि राजू पुत्र रतन कालबेलिया निवासी भाटीयों का खेडा थाना शम्भूपुरा हाल गढवाडा थाना बिजयपुर व भगवान पुत्र गंगराम कालबेलिया निवासी जोधसिंह का खेडा थाना गंगरार हाल नगरी के पास थाना कोतवाली चित्तौडगढ व भगवान कालबेलिया निवासी भैरुसिंह जी का खेडा आजकल रात को काफी चोरियां कर रहै हैं। मुखबिर की सूचना पर नगरी गांव में तलाष किया तो राजू कालबेलिया व भगवान कालबेलिया उनके घर पर मिले जिनको थाने पर लाकर पूछताछ की तो पहले तो कोई चोरी करना नहीं बताया बाद में जब इनसे वेज्ञानिक तरीके सें पूछताछ की गई तो इन्होनें 21.06.11 की रात्रि को थाना चंदेरिया के सामनें स्थित हनुमान मंदिर में नकबजनी की वारदात करना कबूल किया। जिस पर इन दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।
राजू कालबेलिया व भगवान कालबेलिया ने पूछताछ में चित्तौड़गढ़ जिले में अन्य स्थानों पर भी चोरी व नकबजनी की वारदात करना बताया जिनका विवरण निम्न प्रकार हैः-
1. 5 मई 2011 को श्री मदनलाल रेगर निवासी गोपालनगर के मकान में रात को सोती हुई महिला के गले से 1 सोने का मांदलिया छीन कर ले जाना बताया।
2. करीब 20 दिन पूर्व मांगू जटिया निवासी गोपालनगर के मकान की छत पर चढकर अन्दर चौक में सोई हुई महिला के गले से एक सोने का मांदलिया छीन कर ले जाना बताया।
3. करीब 2-ढाई माह पूर्व बस्सी में तालाब के पास एक मंदिर में से एक औरत का बेग छीन कर ले गये जिसमें 3 सोने की अंगुठियां व एक सोने की चैन व 2 हजार रुपये नगद ले जाना बताया।
4. करीब 1 साल पहले केलझर गांव में से रात के समय सोती हुई एक महिला के गले से एक रामनामी व दो सोने के मांदलिये छीन कर ले जाना बताया।
दोनों मुल्जिमान से पूछताछ जारी है और भी वारदातें खुलने की संभावना है।
Share on Google Plus

About Eye Tech News

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment