वेद पीठ पर चेत्र नवरात्री अनुष्ठान के रूप में अखण्ड सुन्दर काण्ड के पाठ होंगें

नवसंवत्सर का पारम्परिक स्वागत होंगा
निम्बाहेड़ा-  मेवाड के प्रसिद्ध श्री शेंषावतार कल्लाजी वेद पीठ पर चेत्र नवरात्री के अनुष्ठान के रूप में सुन्दर काण्ड के अखण्ड पाठ किये जायेगें। जिसके लिए चेत्र प्रतिपदा गुरूवार को ठाकुर जी के मंगला दर्षन के बाद ऋषी भवन में प्रभु श्री राम एवं उनके परम भक्त हनुमान जी की स्थापना के साथ ही वैदिक विधान के अनुसार घट स्थापना की जायेगी।
     वेद पीठ के प्रवक्ता ने बताया कि चेत्र प्रतिपदा से लेकर रामनवमी की संध्या वेला तक वेद पीठ के आचार्यो बटुकों, कल्याण भक्तों, वीर एंव विरागंनाओं के बालक बालिकाओं, श्रद्धालु नर नारियों द्वारा एकादष रूद्रावतार प्रभु श्री हनुमान जी की उपासना स्वरूप अखण्ड सुन्दर काण्ड पाठ में भागीदारी निभातें हुए समस्त जगत के मंगल एंव वेदिक विष्व विध्यालय की पुर्णता की कामना की जायेगी। इस दौरान नियमित हवन के साथ ही रामनवमी को मारूती यज्ञ किया जायेगा। उन्होनें बताया कि नवरात्री में ठाकुर जी सहित पंचदेवों की चमत्कारिक प्रतिमाओं का नितनुतन मनभावन श्रंगार आर्कषण का केन्द्र होंगा।
    प्रवक्ता ने बताया कि वेद पीठ के वीर एंव विरागंनाओं के बालक बालिकाओं द्वारा चेत्र प्रतिपदा को भगवान भास्कर प्रथम रष्मी के उदय होने के साथ ही नव संवत्सर का वेदिक मंत्रोचार स्वागत किया जायेगा इसके साथ ही नगर के प्रमुख चैराहों एंव मार्गाें पर आगन्तुक अतिथियों एंव नगर वासियों को मंगल तिलक लगाकर नीम की कोपल मिश्री एंव काली मिर्च का प्रसाद भंेट कर उन्हें भारती नववर्ष की मंगल कामनाऐं दी जायेगी। उन्होंने बताया कि संध्या वेला में वीर एंव विरागंनाओं के बालक बालिकाओं तथा कृष्णा शक्ति दल की माता बहनों द्वारा 1008 दीप ज्योति से ठाकुर जी की महाआरती एवं नववर्ष का स्वागत किया जायेगा।
वेद विध्यालय में प्रवेश हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित- श्री शंेषावतार कल्ला जी वेद पीठ एंव शोध संस्थान द्वारा संचालित वेद विध्यालय में नव प्रवेषी छात्रों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गयें है। वेद विध्यालय के आचार्य ने बताया कि वेद पीठ द्वारा 1 अप्रेल से प्रवेष पत्र निषुल्क उपलब्ध कराये जा रहे है पुर्ण कर 31 मई तक निषुल्क जमा कराये जा सकते है। उन्होंने बताया कि इस विध्यालय में शुक्ल यजुर्वेद के अध्ययन के लिए पांचवी कक्षा उतीर्ण 12 वर्ष आयु तक के बालक आवेदन कर सकतें है। आगामी एक व दो जून को आवेदक छात्रों की लिखित व मौखिक प्रवेष परीक्षा ली जायेगी। उल्लेखनीय है कि इस विध्यालय में निषुल्क आवासीय वैदिक षिक्षा की व्यवस्था सुलभ है।

Share on Google Plus

About Eye Tech News

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment