तकनीकी शिक्षा में कम्प्यूटर आधारित डिजाइनिंग एवं ड्राफ्टिंग

        आज की अत्याधुनिक तकनीकी शिक्षा विभिन्न रोजगार आधारित हो गई। दसवीं और बारहवीं उत्तीर्ण विद्यार्थी तकनीकी शिक्षा की ओर कदम बढ़ाते है जो आज के इस वैज्ञानिक युग में आवश्यक भी है। मार्कशीट के परसेन्टेज, अपनी-अपनी रूचि, बड़ों का मार्ग-दर्शन, स्वयं की मेहनत, अपने परिवार और समय की आवश्यकतानुसार विद्यार्थीगण अलग-अलग ब्रांचेज में एडमिशन लेते है। आई.टी.आई., पाॅलोटेक्निक डिप्लोमा, बी-टेक, आई.आई.टी. आदि कई प्रतिष्ठित संस्थानों के आकर्षक आक्रमणों को देखते हुए विद्यार्थी कहीं ना कहीं अवश्य ही प्रवेश ले लेते है।
अधिकांश विद्यार्थी सिविल मेकेनिक, इलेक्ट्रीकल, इलेक्ट्रोनिक्स, कम्प्यूटर साइंस, आर्किटेक्चर, इण्टीरियर डिजाइन जैसी कई शाखाओं में प्रवेश लेते है। उक्त सभी प्रशिक्षणों में कम्प्यूटर से संबंधित विभिन्न कार्यों की कार्य-कुशलताओं को बहुत महत्व दिया जा रहा है। यदि आपने तकनीकी शिक्षा में ही अपना भविष्य बनाना सुनिश्चित कर लिया है तो प्रत्येक विद्यार्थी को संस्थागत शैक्षिक कार्यक्रमों के साथ साथ निजी स्तर पर भी कम्प्यूटर प्रशिक्षण की ओर प्रारम्भ से ही पर्याप्त ध्यान देते रहना चाहिए कि कौन-कौन से सोफ्टवेयर आपकी तकनीकी पढ़ाई में उत्तरोत्तर प्रगति हेतु लाभदायक सिद्ध हो सकेंगे।
        मानाकि आप सिविल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रीकल, इलेक्ट्रानिक्स, आर्किटेक्चर, इन्टीरियर डिजाइन इनमें से किसी भी क्षेत्र में जाना चाहते है तो कम्प्यूटर के सहयोग से ड्राॅइंग, माॅडल, एनालेसेस एवं मेनेजमेंट की सहायता से अपना समय, धन बचाते हुए नवीनतम् तकनीकी का सर्वश्रेष्ठ उपयोग करते हुए इनमें निम्न पाठ्यक्रम ।Auto Cad, 3Ds Max, Revit, Stadd Pro, Pro|Engineer, Solid WORKS, Primavera, Ms Project  एक माह से लगाकर एक वर्ष तक के विभिन्न पाठ्यक्रम संचालित करने वाली संस्था सी-केड सोल्यूशन इंजीनियरिंग के समस्त तकनीकी क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिए सहज उपलब्ध है। जिसका प्रशिक्षण प्राप्त करना इसलिए अति आवश्यक है कि जो कार्य हाथ से कई घण्टे में पूर्ण होता है, वहीं कार्य कम्प्यूटर के सहयोग से देखते-देखते कुछ ही मिनिटों में बेहतर रूप से सम्पूर्ण हो जाता है। गुणवत्ता की दृष्टि से भी देखा जाए तो कम्प्यूटर कार्य सैकंडों गुणा श्रेष्ठतर प्रमाणित हो रहा है।  सिविल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रीकल इत्यादि किसी भी प्रकार की डिजाइनें बनानी हो तो वह भी कुछ ही मिनटों में आसानी से बन जाती है। इसलिए आज की परम आवश्यकता, यानि की बदलते वक्त की मांग यही है कि कम्प्यूटर के सहयोग से निर्मित डिजाइनों को श्रेष्ठतर से श्रेष्ठतम् बनाने के लिए CAD का प्रयोग उपयुक्त ही नहीं समस्त क्षेत्रों में अतिआवश्यक है। जितना जल्दी सीखना प्रारम्भ करेंग आप उतने अधिक लाभान्वित होंगे। उक्त विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों में आप प्रवेश लेने के इच्छूक हो तो शीघ्र ही सम्पर्क करें।
        ISO No 9001 :2008 Certified organizations
Creative CAD Solution  सन् 2008 से निरन्तर CAD के क्षेत्र में कम्प्यूटर आधारित डिजाइनिंग एवं ड्राफ्टिंग प्रशिक्षण देने वाली ऐसी संस्था है जो विद्यार्थियों एवं वर्किंग प्रोफेशनल को इन्टरव्यू में अपना स्थान बनाने, रोजगार प्राप्त करने, पदोन्नत होने में पर्याप्त प्रशिक्षण एवं मार्ग-दर्शन देती आ रही है। पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराते हुए इस संस्था द्वारा लेटेस्ट सोफ्टवेयर अनुमति एवं कुशल अनुदेशकों द्वारा गहन अध्ययन कराया जाता है। सभी आयु वर्ग के प्रशिक्षणार्थियों को सुविधानुसार प्रशिक्षण दिया जाता है।

रुकमन  कुमावत

Share on Google Plus

About amritwani.com

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment