विकासोन्मुखी है रेल बजट-जोशी

 चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र में मिली कई सौगातें
चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने केन्द्रीय रेल बजट को विकासोन्मुखी बताते हुए बिना किराया बढाये हुए रेल्वे सुविधाओं के विकास के लिए संकल्पित बजट बताया है। सांसद जोशी ने चित्तौड़गढ़ क्षेत्र को मिली सौगातों के बारे में बताते हुए कहा कि चंदेरिया में ओवरब्रिज निर्माण हेतु 5 करोड प्रारम्भिक बजट स्वीकृत किए एवं निम्बाहेड़ा में अंडर पास के लिए की 5 करोड स्वीकृति हुई है। इसी प्रकार मावली से बड़ीसादड़ी आमान परिवर्तन के सर्वे के लिए वित्तीय स्वीकृति करते हुए प्रारम्भिक बजट 10 लाख स्वीकृत हुई है। प्रतापगढ़ को भी रेल सुविधाओं से जोड़ने के लिए प्रतापगढ़ से मंदसौर रेल लाईन के सर्वे के लिए वित्तीय स्वीकृति मिली है। नीमच से कोटा के बीच नई रेल लाईन के सर्वे के भी स्वीकृति हुई है। अजमेर (नसीराबाद)सवाई माधेापुर मार्ग कि स्वीकृृति हुई यह मार्ग दिल्ली -अहमदाबाद मार्ग पर चित्तौड़गढ़ और सवाई माधोपुर के बीच एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगा इस कार्य के लिए 10 लाख के परिव्यय के साथ 87,371.00 लाख की अनुमानित लागत पर प्रारंभ करने का प्रस्ताव किया है इस परियोजना कि स्वीकृत लागत 436 करोड 85 लाख 50 हजार है। अजमेर -चित्तौडगढ उदयपुर मार्ग के लिए स्वीकृत लागत 498 करोड 21 लाख 69 हजार के कार्य को स्वीकृत किया है एवं इस परियोजना पर 10 करोड की स्वीकृति हुई है। चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र के सभी रेल स्टेशनों पर रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए प्रावधान किया गया है।
सांसद जोशी ने केन्द्रीय रेल बजट में यात्रियों की सुविधाअेां के लिए होने वाले सभी परिवर्तनों पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा के सरकार ने यात्रियों की सुविधाअेां के लिए ट्रेनों में गर्भवती एवं बुजुर्गो के लिए लोवर बर्थ का प्रावधान, आरक्षण दो की बजाय चार माह पूर्व संभव होना, सफाई व्यवस्था के लिए अलग विभाग की घोषणा, यात्रियों के लिए ट्रेन समय का एसएमएस अलर्ट, चार सौ स्टेशनों को वाई फाई से जोड़ना, शिकायतों एवं सुरक्षा के लिए हेल्प लाईन प्रारंभ करना, स्मार्ट फोन से अनारक्षित टिकट बुक करना, सत्रह हजार से अधिक बायो शौचायल बनाना, बिना गार्ड वाली फाटक पर अलार्म की सुविधा, लोकप्रिय ट्रेनों मे सामान्य व अन्य श्रेणी के कोचों को बढ़ाना, क्षेत्रीय भाषाओं में टिकट की सुविधा उपलब्ध कराना, मंडल स्तर पर संसद सदस्य की अध्यक्षता में समिति बनाने का प्रस्ताव, महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला कोच में सीसीटीवी केमरे लगाना, रेल्वे के आधारभूत ढाचे के लिए वित्त की व्यवस्था करना, सरकार ने रेल्वे से संबंधित अध्ययन के लिए चार स्थानो ंपर विश्वविद्यालय एवं बनारस हिन्दु विश्व विद्य़ालय में मदन मोहन मालवीय के नाम पर रिसर्च सेन्टर स्थापित करने की घोषणा प्रमुख है। सांसद जोशी ने कहा कि लोक लुभावन घोषणाएं ना करके ठोस बजट पेश करना सरकार की विकासोन्मुखी सोच को प्रदर्शित करता है।
सांसद जोशी ने रेल बजट में चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र में की गई घोषणाओं पर माननीय प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु, केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा सहित केन्द्रीय नेतृत्व का आभार प्रकट किया है।
Share on Google Plus

About Eye Tech News

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment