अन्तर्राष्ट्रीय आर्ट फेस्टीवल कृष्णचरित का समापन

विविध रूपों में निखरा कृष्ण का स्वरूप, प्रदर्शनी आज से
चित्तौड़गढ़ । अन्तर्राष्ट्रीय आर्ट फेस्टीवल कृष्णचरित का समापन आज भव्य समारोह के साथ सम्पन्न हुआ। 3 देशों व 8 राज्यों के साथ राजस्थान राज्य के 63 कलाकारों की कृष्ण विषय पर बनी कृतियों से सज्जित कार्यक्रम स्थल का माहौल कृष्णमय था । समापन के साथ ही तीनदिवसीय चित्र प्रदर्शनी शुक्रवार से प्रारंभ होगी । श्री सांवलिया मंदिर मंडल के तत्वाधान में चित्तौड़गढ़ आर्ट सोसायटी के सहयोग से आयोजित इस पांच दिवसीय कार्यक्रम के समापन में जिले के तीन विधायकों चित्तौडगढ़, कपासन, बेंगू सहित चित्तौड़गढ़ दुग्ध उत्पादन संघ के चैयरमैन बद्रीलाल जाट भी उपस्थित थे । सांवलिया मंदिर मंडल के सदस्य एंव कपासन विधायक अर्जुनलाल जीनगर ने भविष्य में इस प्रकार की गतिविधियों का अनवरत रखते हुए मंदिर कोरीडोर की हर खंभे को कृष्णमय बनाने की बात कही । भाजपा जिलाध्यक्ष एंव बेंगू विधायक सुरेश धाकड ने कलाकारों के मन की भाषा उनकी कृतियों में बंया होने की बात करते हुए कहा कि यह सांवलिया सेठ की ही विशेषता है कि उसका हर काम स्वतः अलौकिकता से जुड विशिष्ठ बन जाता है। चित्तौड़गढ़ विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या ने भक्ति की नगरी के रूप  में जाने वाली इस धरा पर इस प्रकार के आयोजनांे को एक सार्थक प्रयास बताया । चित्तौड़गढ़ दुग्ध उत्पादन संघ के चैयरमैन बद्रीलाल जाट  ने  कहा के कलाकारों ने मानवता का उकरेने  का प्रयास किया है ओर इसी से उनके मन की सच्ची अभिव्यक्ति सामने आयी है। कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों के द्वारा सांवलिया सेठ की प्रतिमा के आगे दीप प्रज्जवलन से हुई। मंदिर सीईओं एंव एडीएम सुरेशचन्द्र ने कार्यक्रम का प्रतिवेदन तथा कार्यक्रम समन्वयक डाॅ. नरेन्द्र गुप्ता ने कार्ययोजना रखी । आयोजन सचिव मुकेश शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया तथा कार्यक्रम का संचालन संयम पूरी व पूर्णिमा मेहता ने किया।   
सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने मन मोहा:
समापन समारोह में कलाकारों व राजकीय कन्या महाविद्यालय की छात्रों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम सबके द्वारा सराहे गए। श्रीलंका के अपल राजु द्वारा प्रस्तुत राजस्थान के प्रतिनिधि गीत केसरिया बालम पथारों नी म्हारे देश ने सबको अंचभित कर दिया। बांग्लादेश की दिनार सुल्ताना के द्वारा बालिका की शादी की व्यथा का बंगाली भाषी गीत ले भी सबको प्रभावित किया । राजकीय कन्या महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा रंगकर्मी नीरज कडेला और व्याख्यता संगीता सामंत के निर्देशन में बाल विवाह ओर बालिका शिक्षा को लेकर एक मार्मिक नाटक की प्रस्तुति ने सबको सोचने पर विवश कर दिया । 
आज से प्रदर्शनी शुरू:   
पाँच दिवसीय कृष्णचरित में कलाकारों द्वारा तैयार की गई 63 कृतियां शुक्रवार से सांवलिया विश्रान्ति गृह में आमजनों के लिए प्रदर्शित की जायेगी। कार्यक्रम सचिव मुकेश शर्मा ने बातया की कलाप्रमियों के लिए यह प्रदर्शनी 24 जनवरी तक प्रातः 10 से 5 बजे तक खुली रहेगी । 
मीरा स्मृति संस्थान भी करेगा आर्ट फेस्टीवल 
मीरा स्मुति संस्थान के सचिव प्रो. सत्यनारायण समदानी ने समापन समारोह को संबोधित करते हूये घोषणा की कि संस्थान भी ‘‘सांवलिया की मीरा’’ विषयक अन्तर्राष्ट्रीय आर्ट कैम्प आयोजित करेगा जिसमें देश विदेश के कलाकारों को आमंत्रिक कर कृष्ण प्रेम पर मीरा के समर्पण को दृष्टिगत करने के प्रयास होगें ।  
यह रहे  उपस्थित 
कपासन विधायक अर्जुनलाल जीनगर, चित्तौड़गढ़ विधायक चन्द्रभानसिंह आक्या, बेगू विधायक व भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेश धाकड, चित्तौड़गढ़ दुग्ध उत्पादन संघ के चैयरमैन बद्रीलाल जाट, सावंलिया मंदिर मंडल के सीईओं एंव एडीएम सुरेष चन्द्र, जिला पुलिस अधीक्षक प्रसन्न कुमार खमेसरा, अतिरिक्त लिा पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत,सांवलिया मंदिर मंडल के अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, राजस्थान स्टेट माइन्स एंड मिनरल के कार्यकारी अधिकारी दिनेश कोठारी, जिला रसद अधिकारी वी.एस.शेखावत, मीरा स्मृति संस्थान के अध्यक्ष भंवरलाल सिसोदिया, सचिव सत्यनारायण समदानी, चित्तौड़गढ़ आर्ट फेस्टीवल के संरक्षक डाॅ. ए.एल जैन, कल्याणी दिक्षित, भाजपा नेता, अनिल सिसोदिया, नगर विकास न्यास के सचिव एम.एल योगी सहित शहर के कलाप्रेमी उपस्थित थे । 
जनजागरूकता के लिए नुक्कड नाटक 
मंदर मंडल के सीईओं सुरेशचन्द्र ने बताया कि मंदिर मंडल के क्षेत्र एवं उससे जुडे 16 गावों में  सामाजिक जनजागरूकता के लिए नुक्कड नाटकों का प्रदर्शन शुक्रवार से प्रांरभ होगा । यह प्रदर्षन आगामी 10 दिनों तक चलेगा। यह कार्यक्रम रंगकर्मी नीरज कडेला के निर्देषन में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, स्कुल, काॅलेज के विद्यााथिर्यो के सहयोग से स्वच्छता, असाक्षरता, बाल विवाह, मृत्युभोज जैसी सामाजिक कुरीतियों के विरोधमें समाज को जागरूक करने के उद्देष्य से आयोजित किये जा रहे है 
Share on Google Plus

About Eye Tech News

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment