पत्रकार स्वयं अपने कार्यों से सम्मान का बने पात्र जार का जिला सम्मेलन सम्पन्न

चित्तौड़गढ़ एनयूजेआई के राष्ट्रीय संगठन सचिव ललित शर्मा ने पत्रकारों से किसी भी तरह के प्रलोभन के बिना अपना काम काज करने का आव्हान करते हुए कहा कि वे स्वयं अपने कार्यों से हर किसी के लिए सम्मान का पात्र बने।
जर्नलिस्ट एसोसिएशन आॅफ राजस्थान ‘‘जार‘‘ की चित्तौड़गढ इकाई के तत्वाधान में रविवार केा यहां आयोजित जिला स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय संगठन सचिव ने पत्रकारों से कहा कि वे कभी भी अपने सम्मान की गरिमा कम नहीं होने देें। उन्होंने पत्रकारेां से देश एवं विदेश के समाचारों से निरंतर जुडे रहने एवं अधिकाधिक ताजा घटनाओं पर नजर रखने का आव्हान करते हुए कहा कि पत्रकारों का कार्य क्षेत्र भी अब बढता जा रहा है।
‘‘जार‘‘ के प्रदेशाध्यक्ष नीरज गुप्ता ने संगठन द्वारा पत्रकारों के हित में गत दिनों उठाए गए विभिन्न कदमों की जानकारी देते हुए बताया कि पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर कानून बनाए जाने की मांग केा लेकर सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि आज के समय पत्रकारों के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं, लेकिन पत्रकारों केा बिना किसी दबाव के इन चुनौतियों का सामना किया जाना चाहिए, लेकिन कभी भी अपने व्यक्तिगत  हित बीच में नहीं लाए जाने चाहिए।
चित्तौड़गढ़ के विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या ने कहा कि लोकतंत्र के चैथे स्तंभ की वजह से ही विधायिका एवं कार्यपालिका भी अपने कार्योंं के प्रति मुस्तैद  रहती है। उन्होंने कहा कि जिस तरह पत्रकारिता जिस तेजी के साथ बढती जा रही है, उसकी वजह से राजनेताओं को भी हमेशा डर लगा रहता है, एवं उनका भी प्रयास रहता है कि जनता के प्रति उनकी जो जिम्मेदारी है, उसमें किसी तरह की कोई कमी नहीं रह जाए।
निम्बाहेडा के पूर्व विधायक एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष उदय लाल आंजना ने भी चित्तौड़गढ़ जिले के
पत्रकारों की सक्रियता का उल्लेख करते हुए कहा कि कई बार तो जिले की महत्वपूर्ण घटनाओं की जानकारी उन्हें कार्यकर्ताओं के स्थान पर पहले पत्रकारों से मिल जाया करती है। आंजना ने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि पत्रकारिता भी अब व्यवसायीकरण की ओर अधिक झुकती जा रही है। उन्होंने पत्रकारों से ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं को भी प्रमुखता के साथ उठाने का आव्हान करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र की समस्याएं तो अन्य माध्यम से
सामने आ जाती है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र की समस्याएं कई बार सामने नहीं आ पाती है।
चित्तौड़गढ़ नगर परिषद के सभापति सुशील शर्मा ने  इस अवसर पर चित्तौड़गढ़ के पत्रकारों की भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा कि उनकी हमेशा सकारात्मक भूमिका एवं सोच रहती है, एवं जब कभी वे किसी समस्या की ओर ध्यान आकर्षित करते हैं तो उसका समाधान करने का हर संभव प्रयास किया जाता है।
कांग्रेस जिलाध्यक्ष शिवदयाल शर्मा ने कहा कि पत्रकारिता एक ऐसा मिशन एवं धुन है, जिसको लेकर कई पत्रकारों  ने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की वजह से ही राजनेताओं पर दबाव बना रहता है कि वे कोई भी गलत कदम नहीं उठाएं। मीडिया की वजह से ही भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगता है।
अपर कलक्टर सुरेश चन्द्र ने पत्रकारों द्वारा गत दिनेां सांवलिया मंदिर मण्डल की ओर से आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के सकारात्मक कवरेज का उल्लेख करते हुए कहा कि मीडिया की वजह से ही कई लोगों केा इन आयोजनों के  बारे में दूर-दूर तक जानकारी मिल सकी। 
डेयरी चेयरमेन बद्रीलाल जाट, अरबन बैंक चेयरमेन आई.एम.सेठिया, अपर पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत,
युआईटी के सचिव मगन लाल योगी, पूर्व प्रधान गोपाल आंजना आदि ने भी कहा कि लोकतंत्र के चैथे स्तंभ को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि यदि एक दिन भी लोगों के घर अवकाश के कारण समाचार पत्र नहीं पहुंचता है तो मानो उनकी दैनिक जीवनचर्या पर विराम लग जाता है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों केा पूरी निष्पक्षता के साथ कार्य किया जाना चाहिए, एवं अपने अहं अथवा नकारात्मक खबरों के स्थान पर कुछ ऐसी खबरांे को भी स्थान दिया जाना चाहिए, जो कि अन्य लोगों में भी जज्बात पैदा कर सके। सम्मेलन में नीमच के प्रमुख समाज सेवी नीरज अरोडा का माल्यार्पण कर एवं पगडी पहना कर उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया गया।
सम्मेलन के प्रारंभ में जिलाध्यक्ष नरेश ठक्कर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रतिवेदन प्रस्तुत कर अब तक के कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत कर जार के सदस्यों के लिए आगामी दिनों में हवाई यात्रा एवं अन्य कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। सम्मेलन में जार के प्रदेश महामंत्री घनश्याम एस. बागी, प्रदेश सचिव अजय नागर, प्रदेश कोषाध्यक्ष अतुल अरोडा आदि भी मौजूद थे।
सम्मेलन के द्वितीय सत्र में प्रदेश सचिव ललित मेहरा, नव नियुक्त संभागीय सचिव गोविन्द त्रिपाठी, खुर्शीद एजाजी, भागीरथ चंदेल, हनुमान प्रसाद, भैरूलाल सोनी, रमेश नाथ योगी, नवरतन जीनगर आदि ने पत्रकारेां की विभिन्न समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित करने के साथ ही कई सुझाव दिए। प्रदेशाध्यक्ष एवं अन्य अतिथियों का जार के जिलाध्यक्ष के साथ ही आकाश शर्मा, मानवेन्द्र सिंह, विनोद शर्मा, महावीर नामधरानी, राजेश जोशी, नारायण सिंह नीरज, रामपाल सोनी, श्याम प्रकाश सुखवाल, संजीव पुरी गोस्वामी, संतोष बैरवा, ठाकुर प्रसाद सालवी, जाकिर हुसैन, श्याम वैष्णव, परमिन्दर सिंह, कमलेश मेहता समेत अन्य कई पत्रकारों ने माल्यार्पण कर, पगडी पहना कर एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। संचालन नरेश ठक्कर ने किया।

Share on Google Plus

About Eye Tech News

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment