गाॅव,गरीब,किसान एवं युवाओं का बजट-जोशी

प्रतापगढ में खुलेगा नवोदय विद्यालय
नई दिल्ली/चित्तौडगढ 29 फरवरी 2016- केन्द्रीय बजट देश के गाॅव,गरीब,किसान एवं युवाओं को समर्पित हैं। बजट के प्रावधान से इन सभी वर्गो को विकास की  नई राह मिलेगी। चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने सोमवार को लोकसभा में वित्त मंत्री अरूण जेटली द्वारा प्रस्तुत केन्द्रीय बजट को विकासोन्मुखी एवं देश के किसान वर्ग के लिये कल्याणकारी बताते हुए इसकी सराहना की हैं।  सांसद जोशी ने बताया कि सरकार द्वारा गरीब वर्ग के लिए प्रति परिवार एक लाख का स्वास्थ्य बीमा,बीपीएल परिवारो के लिये रियायती दर पर रसोई गैस कनेक्शन के लिए 2000 करोड का प्रावधान, फसल बीमा योजना में 5500 करोड का प्रावधान,कृषि ऋण के लिए 9 लाख करोड का प्रावधान,सिंचाई के लिए 17000 करोड का प्रावधान, किसानो के विकास के लिए 35984 करोड का प्रावधान, 14 करोड कृषि जोतो को मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करना, स्वच्छ भारत के के लिए 9000 करोड का प्रावधान किया गया हैं। ग्रामीण विकास के लिए 87000 करोड का प्रावधान यह दर्षाता हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एन डी ए सरकार किसानो के विकास के लिए प्रतिबद्व हैं। बजट में मनरेगा योजना में आज तक के इतिहास मे सर्वाधिक 38500 करोड का आवंटन किया गया हैं। इसके तहत 5 लाख तालाबों एवं कुओं का निर्माण कराया जायेगा। साथ ही 89 सिचांई परियोजनाओ को फास्ट टेक किया जायेगा। 20000 हजार करोड रू. का दीर्घकालिक सिंचाई कोष बनाया जायेगा। सभी जिला मुख्यालयों पर डायलिसिस सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए बजट में प्रावधान सामाजिक क्षेत्र के प्रति सरकार की संवेदनशीलता का जीता जागता उदाहरण हैं। साथ ही 3000 नये मेडिकल स्टोर खोले जायेगें जहाॅ सस्ती दवाइयां उपलब्ध होंगी।
इस बजट में सडक एवं रेलवे तथा आधारभूत ढांचे के लिये 2.18 लाख करोड के प्रावधान से विकास को गति मिलने के साथ ही युवाओ के लिये रोजगार के भी नये अवसर पैदा होंगे। इस वर्ष 10000 कि.मी.नया हाइवे बनाया जायेगा। राज्यो एवं जिलो को जोडने के लिए एक भारत-श्रेष्ठ भारत योजना प्रारम्भ की जायेगी। प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना में राज्यों को शामिल करते हुए 27000 करोड की राशि के प्रावधान से भी ग्रामीण विकास को गति मिलेगी। परमाणु संयंत्रो से बिजली उत्पादन के लिए 3000 करोड का प्रावधान ओर फरवरी 2016 तक 5542 गांवो का पूर्ण विद्युतीकरण एवं 1 मई  2018 तक समस्त गाॅवो में बिजली पहुचायेगी। शिक्षा को बढावा देने के लिए 62 नये नवोदय विद्यालय खोले जायेंगे जिसमें प्रतापगढ भी शामिल हैं। साथ ही 20 शिक्षण संस्थानो को विश्वस्तरीय बनाया जायेगा। इसके अतिरिक्त शैक्षणिक प्रमाण पत्रों, अंकतालिका,पुरस्कारो के लिये डिजीटल डिपोजिटरी की स्थापना की जायेगी। वित्त मंत्री ने सरकारी कर्मचारियों के लिये सातवे वेतन आयोग की सिफारिषो के लिए भी प्रावधान रखा हैं।साथ ही 5 लाख से कम आय पर 3 हजार की कर छुट का भी प्रावधान रखा गया हैं। प्रस्तावित बजट में प्रधानमंत्री के युवाओ के प्रोत्साहन को ध्यान मे रखते हुए वित्तमंत्री ने स्टार्ट अप इंडिया एवं स्टैण्ड अप इंडिया योजनाओ के माध्यम से एक दिन मे कम्पनी रजिस्ट्रेशन, शरूआती वर्षो मे टेक्स मे छुट का प्रावधान किया है। इसी प्रकार 1500 बहुकौशल प्रशिक्षण संस्थान प्रधानमंत्री  कौशल विकास योजना के तहत स्थापित किये जायेंगे। राष्ट्रीय कौशल विकास प्रमाणन बोर्ड की स्थापना एवं 3000 केन्द्रो पर उद्यमिता शिक्षा एवं प्रशिक्षण देना युवाओ को रोजगार के नये अवसरो के लिए तैयार करने मे मददगार होगा। खेलो को प्रोत्साहन देने के लिए 9 लाख करोड का प्रावधान रखा गया हैं। इसी प्रकार से बजट में सरकारी बैंको के लिए 25000 करोड की राशि का प्रावधान किया गया है।सांसद जोशी ने बजट घोषाणाओं पर एवं क्षेत्र को दी गई सौगातों पर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली एवं वित्त राज्य मंत्री श्री जयंत सिन्हा का आभार प्रकट किया है।

Share on Google Plus

About Eye Tech News

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment