शिक्षा मंत्री श्री जैन ने ई-रिक्‍शा चलाकर ‘‘प्रदूषण मुक्त सिंहस्थ’’ का संदेश दिया सिंहस्थ क्षेत्र में आवागमन हेतु न्यूनतम किराए पर चल रहे हैं ई-रिक्‍शा

उज्जैन 29 अप्रैल। उज्जैन में चल रहे धर्म एवं आध्यात्म के महापर्व सिंहस्थ में स्वच्छता रखने और प्रदूषण रोकने के विशेष उपाय किये जा रहे हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने आज दत्त अखाड़ा जोन में पहुंचकर स्वयं ई-रिक्शा चलाकर लोगों को ‘‘प्रदूषण मुक्त सिंहस्थ’’ का संदेश दिया। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सिंहस्थ मेले में ई-रिक्शा चलाये जा रहे हैं। बैटरी चलित होने के कारण यह प्रदूषण रोकने में सहायक हैं। उन्‍होने कहा कि ई-रिक्शा के माध्यम से श्रद्धालु सिंहस्थ में स्नान के लिए घाटों तक आसानी से आ-जा सकेंगे। सिंहस्थ में ई-रिक्शा न्यूनतम किराये पर संचालित है।
व्यवस्थाओं का जायजा श्री पारस जैन ने सिंहस्थ मेले में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने समस्याओं के निराकरण के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की। भ्रमण के दौरान श्री जैन दत्त अखाड़ा जोन कार्यालय भी पहुंचे और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सिंहस्थ में आमजन को कोई परेशानी न हो, इसके लिए मेले की प्रशासनिक व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है। उन्‍होनें सीवर और पानी की समस्याओं को तत्परता से निपटाने के निर्देश दिए।
दत्त अखाड़ा जोन दत्त अखाड़ा जोन में मेले के प्रथम सप्ताह में 3 हजार 484 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 3 हजार 358 का निराकरण करवाया जा चुका है, शेष 126 पर कार्यवाही चल रही है। सबसे अधिक 1618 आवेदन नगर निगम और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से संबंधित 1060 आवेदन जोन के 6 सेक्टर आफिस रणजीत अखाड़ा, मुल्लापुरा, उजड़खेड़ा क्रमांक-एक और दो, भूखीमाता तथा दत्त अखाड़ा सेक्टर में प्राप्त हुए। सम्पूर्ण जोन में सहकारिता, दुग्ध संघ, आयुष से संबंधित कोई भी आवेदन इस अवधि में प्राप्त नही हुआ।
Share on Google Plus

About Eye Tech News

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment