581 मिडिल स्कूल का हाई स्कूल में होगा उन्नयन समग्र शिक्षा पोर्टल में दर्ज होगा सभी बच्चों का रिकार्ड शिक्षा का अधिकार अधिनियम की सलाहकार परिषद की बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री जैन ने दिये निर्देश

उज्जैन 25 मई। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम की सलाहकार समिति की बैठक में कहा है कि इस साल 581 शासकीय मिडिल स्कूल का हाई स्कूल में उन्नयन किया जायेगा। इनमें केन्द्र शासन द्वारा स्वीकृत 484 तथा राज्य सरकार के स्वीकृत 97 स्कूल शामिल हैं। इसके अलावा 100 हाई स्कूल का हायर सेकेण्डरी में उन्नयन किया जायेगा। बैठक में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी उपस्थित थे।
बैठक में श्री जैन ने बताया कि शिक्षा की गुणवत्ता की ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इस वर्ष दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के रिजल्ट में सुधार आया है। उन्होंने कहा कि जो शिक्षक बीएलओ का कार्य कर रहे हैं, वे बच्चों की पढ़ाई पर भी ध्यान दें। अपर मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा श्री एस.आर. मोहंती ने बताया कि स्कूलों के खेल मैदान के बेहतर उपयोग के लिये खेल एवं युवा कल्याण विभाग से समन्वय किया जा रहा है। प्रत्येक संभाग में एक योग प्रशिक्षण केन्द्र खोलने की कार्यवाही भी की जा रही है।
स्कूल चलें हम अभियान के पहले चरण में 0 से 18 साल के सभी बच्चों का रिकार्ड अद्यतन करने के लिये घर-घर सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। इस साल से सभी बच्चों के रिकार्ड का संधारण समग्र शिक्षा पोर्टल में करवाने का निर्णय लिया गया है। अधिनियम में गैर-अनुदान प्राप्त स्कूलों में वंचित समूह और कमजोर वर्ग के बच्चों को न्यूनतम 25 प्रतिशत प्रवेश दिलवाने का प्रावधान है। इसमें वर्ष 2011-12 से अब तक 7 लाख 95 हजार बच्चों को प्रायवेट स्कूलों में प्रवेश दिलवाया गया है। चालू साल से वंचित और कमजोर वर्ग के बच्चों को प्रायवेट स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिये ऑनलाइन व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया गया है। यह प्रक्रिया एजुकेशन पोर्टल के माध्यम से होगी, जिसका क्रियान्वयन जून माह से शुरू होगा।
Share on Google Plus

About Eye Tech News

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment